अपनी शानदार अदाकारी और कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को हंसाने वाले दिलीप जोशी आज 55 साल के हो गए हैं। दिलीप आज ‘जेठालाल’ के रूप में करोड़ों दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं। उन्हें इस किरदार से बहुत लोकप्रियता मिली है। उनके स्टाइल, किरदार और कॉमेडी ने फैंस का दिल जीता और दुनियाभर में पहचान दिलाई। आज वह आलीशान जीवन जीते हैं। लेकिन, एक समय था जब वह अपने संघर्ष के दिनों में केवल 50 रुपये की फीस लेकर काम किया करते थे। दिलीप के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

दिलीप जोशी : सलमान खान के साथ 50 रुपये कमाने से लेकर करोड़पति बनने तक की प्रेरणादायक यात्रा

दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को पोरबंदर में हुआ था। बचपन से ही उनका रुझान अभिनय की तरफ था। जब दिलीप 12 साल के थे, तभी उन्हें एक नाटक में अभिनय करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने अभिनेता बनने का सपना देखा और मायानगरी मुंबई जाने का फैसला किया। मुंबई आने के बाद करियर की शुरुआत में उन्होंने गुजराती नाटकों में काम किया।

करियर के शुरुआती दिनों में दिलीप बैकस्टेज आर्टिस्ट के तौर पर काम करने लगे। काफी संघर्षों के बाद आखिरकार उन्हें फिल्म में अभिनय करने का मौका मिला। दिलीप जोशी ने 1989 में बॉलीवुड में डेब्यू किया। यह फिल्म थी सलमान खान और भाग्यश्री की ‘मैंने प्यार किया’। इसमें उन्होंने सलमान के नौकर ‘रामू’ की छोटी सी भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें सिर्फ 50 रुपये की फीस मिली थी।

दिलीप जोशी : सलमान खान के साथ 50 रुपये कमाने से लेकर करोड़पति बनने तक की प्रेरणादायक यात्रा

‘मैंने प्यार किया’ के बाद दिलीप जोशी ने ‘हमराज’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘खिलाड़ी 420’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। इस दौरान उन्होंने कई टीवी शोज में भी काम किया, लेकिन उन्हें पहचान नहीं मिल पाई। साल 2006 में वह बेरोजगार हो गए। उन्होंने अभिनय की दुनिया को अलविदा कहने का भी सोच लिया था। लेकिन, किस्मत ने पलटी मारी और उन्हें साल 2008 में ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में ‘जेठालाल’ का किरदार निभाने का मौका मिला।

दिलीप जोशी

बस फिर क्या था, ‘जेठालाल’ के किरदार ने दिलीप को इंडस्ट्री में छा जाने का मौका दिया। यह शो इतना लोकप्रिय हुआ कि दिलीप जोशी ग्लैमर की दुनिया के चमकते सितारे बन गए। आज उन्हें ‘जेठालाल’ के नाम से ही जाना जाता है। कभी 50 रुपये में काम करने वाले दिलीप जोशी अब इस शो के जरिए करोड़ों के मालिक बन गए हैं।

दिलीप जोशी

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ शो में भले ही दिलीप साधारण अंदाज में नजर आते हैं, लेकिन असल जिंदगी में वह बेहद आलीशान जीवन जीते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, दिलीप करीब 40 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। गोरेगांव ईस्ट में उनका आलीशान घर है। उनके पास कई महंगी गाड़ियां भी हैं, जिनमें ऑडी क्यू7 और टोयोटा इनोवा शामिल हैं।

दिलीप जोशी

दिलीप जोशी की कहानी संघर्ष से सफलता तक की प्रेरणादायक कहानी है। उन्होंने अपने टैलेंट और मेहनत से यह मुकाम हासिल किया है। आज वह टीवी इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर और सफल अभिनेताओं में से एक हैं। दिलीप जोशी ने साबित कर दिया कि अगर आप में हुनर और मेहनत करने का जज्बा हो, तो कोई भी मुश्किल आपका रास्ता नहीं रोक सकती। दिलीप जोशी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं!